घर पर सोना कैसे बनाया जा सकता है|घर पर सोना कैसे बनाएं?

MAKE GOLD AT HOME IN HINDI: कहां जाता है कि भारत के प्राचीन लोग सोना बनाने की विधि जानते थे और इसी के द्वारा वह घर पर ही सोना बना लेते थे। हालांकि अब के जमाने में कई लोग यह सोचते हैं कि सोना कैसे बनाया जा सकता है। 

कई लोग तो यह भी सोचते हैं कि क्या वास्तव में सोना बनाना संभव है तो बता दे कि नागार्जुन नाम के एक पुराने रसायन शास्त्री ने SONA BANANE KA TARIKA बताया था और उन्होंने इस बात का वर्णन अपने द्वारा लिखित रस रत्नाकर नाम की किताब में भी किया था।

यही नहीं पंडित कृष्ण पाल शर्मा ने साल 1945 में दिल्ली के बिरला हाउस में भी कई लोगों के सामने सोना बनाया था और उसकी परख भी सुनार से करवाई गई थी और वास्तव में वह सोना ही था। इस प्रकार से आइए हम भी जान लेते हैं कि “सोना कैसे बनाते हैं” अथवा “घर पर सोना बनाने का तरीका क्या है।”

घर पर सोना कैसे बनाया जा सकता है?

बता दे कि नागार्जुन ने अपने समय में अपने हाथों के द्वारा सोने का निर्माण किया था और उन्होंने SONA KA FORMULA भी बताया था साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि सोना कौन सी धातु से बनता है। 

नागार्जुन के द्वारा यह भी बताया गया था कि पारे से सोना कैसे बनता है। इसलिए आगे हम आपको पारे से सोना बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे करके आप सोना कैसे बनाते हैं के बारे में जान सकते हैं और HOME GOLD MANUFACTURING PROCESS को करके गोल्ड मेकिंग कर सकते हैं।

घर पर सोना कैसे बनाएं?

याद रखें कि घर पर सोना बनाने के लिए नीला थोथा इस्तेमाल होता है जोकि जहर होता है। इसलिए इसे छूने के बाद अपना हाथ अवश्य साफ करें। इसके अलावा गंधक का भी इस्तेमाल किया जाता है जो जहर होता है।

इसीलिए इसे भी छूने के बाद हाथ साफ करें और जब आप सोना बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ करें तो अपनी आंखों पर चश्मा पहन ले ताकि आपकी आंखों को कोई भी नुकसान ना हो। इस प्रकार से पूरी सावधानी रखते हुए आपको घर पर सोना बनाने का तरीका जानना है और घर पर सोना बनाने की प्रक्रिया को शुरू करना है।

1: घर पर सोना बनाने के लिए आपको 500 ग्राम शुद्ध लोहा, 500 ग्राम शुद्ध पीतल और 500 ग्राम शुद्ध कासा लेना है और आपको इन तीनों ही चीजों को ले करके इसे अलग-अलग भट्टी में पिघलाना है।

2: तीनों ही चीजें पिघल जाने के बाद आपको उन सभी चीजों के मिश्रण को एक कटोरी या फिर कढ़ाई में डालना है। ऐसा करने पर वह एक आकार ले लेंगी। याद रखें कि आपको आकार देने के लिए मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करना है जिसमें कोई भी छेद ना हो।

3: अब आपको 200 ग्राम गंधक, 200 ग्राम नीला थोथा, 200 ग्राम नमक, 200 ग्राम कुमकुम और 200 ग्राम रस सिंदूर को लेकर के आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर देना है।

4: अब आप को तैयार हुए मिश्रण को 1 लीटर स्वच्छ पानी में डाल देना है।

5: अब आपको गैस पर आग जलानी है और जो घोल आपने बनाया है वह तीनों ही धातुओं वाले बर्तन में आपको डाल देना है।

6: अब आपको सभी सामग्री को धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए पकाना है।

7: जब पानी में उबाल आने लगे तब आपको अच्छी तरह से मिक्सचर को चलाना है। ऐसा करने पर पारे के अंदर मिला हुआ जहर साफ होता जाएगा।

8: अब आपको पारे की गोली बना लेनी है और उसके ऊपर शहद लगा देना है।

9: अब आपको खौलते हुए पानी में सामग्रियों के बीच बनाई गई गोली को रख देना है और धीमी आंच पर पकने देना है।

10: जब दो तिहाई भाग पानी जल जाए तो उसके पश्चात आप देखेंगे कि आपने जो पारे की गोली रखी है उसका रंग हल्का सुनहरा हो गया है।

11: जब पारे की गोली पूरी तरह से सुनहरी रंग की हो जाए तो आपको गैस बंद कर देना है और बर्तन को नीचे उतार लेना है।

12: अब आपको गोली को ठंडा होने के लिए 1-2 घंटे तक छोड़ देना है।

जब गोली ठंडी हो जाएगी तब आप देखेंगे कि आपके घर पर सोना बन करके तैयार हो गया है।

घर पर सोना बनाने के लिए सामग्री

500 ग्राम शुद्ध लोहा

500 ग्राम शुद्ध पीतल

500 ग्राम शुद्ध कांसा 

200 ग्राम नीला थोथा

200 ग्राम गंधक

200 ग्राम नमक

200 ग्राम रस सिंदूर

200 ग्राम कुमकुम

100 ग्राम शुद्ध पारा 

100 ग्राम शुद्ध शहद

READ ALSO:




FAQ: 

Q: घर पर सोना कैसे बनाते हैं?

ANS: आर्टिकल में तरीका दिया गया है।

Q: कौन से पेड़ से सोना बनता है?

ANS: यूकेलिप्टस का पेड़

Q: SONA KAISE BANTA HAI RAKSHABANDHAN?

ANS: जानकारी नहीं है।

Q: पारे से सोना कैसे बनता है?

ANS: आर्टिकल में तरीका दिया है।

Q: आलू से सोना कैसे बनता है?

ANS: यह राहुल गांधी बताएंगे।

Leave a Comment