यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है? कैसे करें | पाएं पूरी जानकारी

अगर आप Youtube पर चैनल मोनेटाइज करना चाहते हैं तो खुशखबरी आज हम आपको यूट्यूब चैनल कब मोनेटाइज होता है? तथायूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें इस विषय पर जानकारी देने वाले हैं।

अधिकतर यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं की, यदि यूट्यूब से ऑनलाइन इनकम करनी है, तो उनके चैनल पर अपलोडेड वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज होने चाहिए, साथ ही सब्सक्राइब की संख्या भी अच्छी होनी चाहिए।

यूट्यूब चैनल तभी मोनेटाइज किया जा सकता है जब उस पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर हो और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो गया हो।

हालांकि हाल ही में यूट्यूब ने अपनी एक नई पॉलिसी को लागू कर दिया है, जो यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पॉलिसी यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन से ही संबंधित है। आइये जानते हैं उस विषय पर विस्तार से।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन क्या है?

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन यूट्यूब की एक ऐसी विशेषता है, जिसके माध्यम से आप यूट्यूब पर अपने चैनल के द्वारा जो वीडियो अपलोड करते हैं उससे ऑनलाइन इनकम जनरेट कर सकते हैं। अगर आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना जरूरी है कि, आखिर यूट्यूब चैनल कैसे मोनेटाइज होगा।

बताना चाहते हैं कि, नई पॉलिसी के अनुसार पिछले 12 महीने में यदि आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 1000 से ज्यादा हो गई है और वीडियो का वॉच टाइम 3000 घंटे से अधिक हो गया है, तो आप कुछ निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपकी एप्लीकेशन को एक्सेप्ट कर लिया जाता है, तो इसके पश्चात गूगल ऐडसेंस अकाउंट से आपका यूट्यूब चैनल कनेक्ट हो जाता है और वीडियो की जो कमाई होती है वह रोज आपके ऐडसेंस अकाउंट में ऐड होती रहती है

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

यूट्यूब के द्वारा यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में महत्वपूर्ण बदलाव कर दिए गए हैं, जिसके अंतर्गत अब यदि किसी यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर को अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाना होगा।

तो इसके लिए उसे यूट्यूब चैनल बनाने के पश्चात पहले वीडियो को अपलोड करने की तारीख से लेकर के 1 साल के अंदर ही कम से कम 1000 सब्सक्राइबर की संख्या को पूरा करना होगा।

और अपने चैनल पर जितने भी वीडियो उसने अपलोड किए हैं, उसे मिला करके 3000 घंटे का वॉच टाइम भी कंप्लीट करना होगा। इसके पश्चात यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आवेदन किया जा सकता है। यदि आवेदक को स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है।

वही यूट्यूब शार्ट की बात की जाए तो यदि पिछले 90 दिनों के भीतर आपके यूट्यूब शार्ट पर कम से कम 3 मिलियन व्यूज कंप्लीट हो गए हैं, तो आप अपने यूट्यूब शॉट को भी मोनेटाइज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के द्वारा भी ऑनलाइन इनकम कर सकेंगे।

यदि यह सभी पात्रता किसी भी यूजर के द्वारा पूरी कर ली जाती है, तो उसका अकाउंट यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के अंतर्गत मोनेटाइजेशन के लिए तैयार हो जाता है और इसके पश्चात व्यक्ति कंपनी के थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टिकर और सब्सक्रिप्शन टूल का इस्तेमाल कर पाता है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें? पूरी जानकारी

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। मुश्किल काम तो यह है कि, 1 साल के अंदर अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरा करना और 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना। 

यदि यह सब प्रक्रिया आप पूरी कर चुके हैं, तो आपको यूट्यूब स्टूडियो में मोनेटाइजेशन का ऑप्शन इनेबल हुआ दिखाई पड़ता है। इसी ऑप्शन के माध्यम से आसानी से निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करकवाया जा सकता है।

1: यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब स्टूडियो में चले जाना है और उसके बाद आपको मोनेटाइजेशन वाले टैब में जाना है।

2: अब आपको सबसे नीचे एक अप्लाई वाली बटन मिलेगी, इसी अप्लाई वाली बटन पर आपको क्लिक कर देना है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

3: अब आपकी स्क्रीन पर तीन प्रकार के ऑप्शन जाते हैं जिन्हें आपको एकएक करके पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसके अंतर्गत निम्न प्रक्रिया आपको कंप्लीट करनी होती है।

  • Review my account: आपको यहां पर सभी टर्म को पढ़ लेना होता है और उसके बाद आपको एक्सेप्ट टर्म वाले बॉक्स पर क्लिक कर देना होता है। इस प्रकार से पहला स्टेप पूरा हो जाता है।
  • Sign up for AdSense: अब आपको ऐडसेंस अकाउंट का निर्माण करने की आवश्यकता होती है। ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपके पास फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

4: उपरोक्त दोनों प्रक्रिया करने के पश्चात जो तीसरी प्रक्रिया होती है वह ऑटोमेटिक ही कंप्लीट हो जाती है।

इसके बाद आपका चैनल ऑटोमेटिक रिव्यू के  लिए चला जाता है। यदि आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार होगा तो आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिल जाता है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के नियम शर्ते 

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के कुछ नियम और शर्त होती हैं, जो निम्न अनुसार है।

  • यूट्यूब के द्वारा चैनल मोनेटाइजेशन के लिए जो भी पॉलिसी बनाई गई है, उसका आपको और आपके चैनल को पालन करना चाहिए।
  • आपका यूट्यूब चैनल किसी ऐडसेंस अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • आपके यूट्यूब चैनल पर टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन होना चाहिए।
  • आप उस देश के निवासी होना चाहिए, जहां पर यूट्यूब अपना पार्टनर प्रोग्राम चलाता हो।
  • आपके यूट्यूब चैनल के द्वारा किसी भी प्रकार की कम्यूनिटी गाइडलाइंस का स्ट्राइक ना दिया गया।
  • पिछले 12 महीने में यूट्यूब चैनल पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हो।
  • आपके चैनल के वीडियो को पिछले 12 महीने के दरमियान 3000 घंटे से अधिक बार देखा गया हो।

यूट्यूब वीडियो मोनेटाइज करने के वर्तमान नियम 

यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने के वर्तमान नियम कुछ इस प्रकार है।

  • आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी दूसरे यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करके उसे फिर से अपने चैनल पर अपलोड नहीं कर सकते हैं।
  • यदि किसी दूसरे यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर के द्वारा आपके किसी भी वीडियो को कॉपीराइट दिया गया है और वह सही है तो आपको उस कंटेंट को अपने चैनल से डिलीट करना होगा।
  • आप जो भी वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे उसमें कोई भी इलीगल बातें शामिल नहीं होनी चाहिए।
  • यदि किसी दूसरे व्यक्ति के कंटेंट का अपने इस्तेमाल किया है तो डिस्क्रिप्शन में उसे क्रेडिट अवश्य दें।
  • आपके चैनल पर जो वीडियो है, वह रिपीटेड नहीं होनी चाहिए अर्थात आपके चैनल पर अवेलेबल वीडियो को फिर से डेवलप करके दोबारा से अपलोड नहीं किया जाना चाहिए।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के बाद क्या करें?

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद अब आपका मुख्य लक्ष्य होता है, अपने चैनल पर अच्छेअच्छे कंटेंट अपलोड करना, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि, चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आपके वीडियो कमाई करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

ऐसे में यदि आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो क्वालिटी कंटेंट अपने चैनल पर आपको अपलोड करने की आवश्यकता होती है। जितना अच्छा वीडियो आप अपने चैनल पर अपलोड करेंगे, उतना ही ज्यादा पॉजिटिव रिस्पांस ऑडियंस की तरफ से मिलेगा और आपकी अच्छी कमाई भी यूट्यूब वीडियो एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से हो सकेगी।

▶ सम्बंधित पोस्ट पढ़े:-

✔YouTube Shorts Viral कैसे करें | 8 सीक्रेट तरीके

✔Youtube shorts में views कैसे बढ़ाएं – लाखों व्यूज पाएं

✔Youtube चैनल Unbanned/Recover कैसे करें? (2 मिनट में)

✔YouTube Channel Delete कैसे करें? (Step By Step)

FAQ:

Q: यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए क्या करें?

ANS: यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर 1 साल में कम से कम 1000 सब्सक्राइबर पूरा कर ले और 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर ले। इसके बाद यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करवाया जा सकता है।

Q: यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने में कितना समय लगता है?

ANS: जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर 1 साल के अंदर अंदर पूरे होते हैं और 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होता है, वैसे ही यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाया जा सकता है।

Q: यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के बाद कितने पैसे मिलते हैं?

ANS: यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के बाद जितना अधिक आपके वीडियो को लोग देखते हैं, उतना ही ज्यादा पैसा आप कमाते हैं।

Q: क्या मैं 5 साल बाद अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकता हूं?

ANS: 5 साल तो क्या आप 1 साल में अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन की पात्रता को पूरा करके मोनेटाइज करवा सकते हैं।

Q: यूट्यूब चैनल मोनेटाइज क्यो नही होता है?

ANS: यदि आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की पॉलिसी के अनुसार नहीं चलेंगे तो आपका यूट्यूब चैनल कभी भी मोनेटाइज नहीं होगा।

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद यूट्यूब चैनल कब मोनेटाइज होता है” तथा “यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें अब आप भली भाँती समझ गये होंगे। इस पोस्ट को पढने के बाद मन में कोई सवाल है तो कमेन्ट बॉक्स में लिखें, साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दें।

Leave a Comment