महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं| Apply Maharashtra Ration Card Online 2022

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा नागरिकों को राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित सुविधा देने के लिए प्रक्रिया को लांच कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत व्यक्ति अपने घर पर बैठ कर के ही खुद के कंप्यूटर के द्वारा निश्चित प्रक्रियाओं को पूरा करके MAHARASTRA STATE में राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाने की वजह से अब महाराष्ट्र के लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे जिसकी वजह से उनके समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी। इस आर्टिकल में हम आपको “महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं” अथवा “महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनवाते हैं” की जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।
महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं APPLY FOR MAHARASTRA RATION CARD 2022
महाराष्ट्र सरकार के द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड महाराष्ट्र राज्य में बांटे जाते हैं जिसमें APL राशन कार्ड के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी गुजारने वाले लोगों को राशन कार्ड दिया जाता है। ऐसे लोगों की साल की इनकम ₹10000 से कम होती है। एपीएल राशन कार्ड सफेद रंग का होता है।
इसके अलावा BPL राशन कार्ड ऐसे लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जिंदगी व्यतीत करते हैं और जिनकी साल की इनकम 1 लाख के आसपास में होती है। बीपीएल राशन कार्ड का रंग पीला होता है। 
इसके अलावा बहुत ही गरीबी अवस्था में जिंदगी व्यतीत करने वाले परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है जिसका रंग केसरी होता है। जिन लोगों के पास कमाई का कोई जरिया नहीं होता है, ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है
महाराष्ट्र में राशन कार्ड बनवाने का तरीका ONLINE PROCESS TO MAKE MAHARASTRA RATION CARD 2022
महाराष्ट्र राज्य के ऐसे लोग जिनके पास अभी तक राशन कार्ड मौजूद नहीं है और वह राशन कार्ड नहीं होने की वजह से हर महीने सरकारी दुकान से सस्ती दर पर अनाज की प्राप्ति नहीं कर पा रहे हैं, वह नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए महाराष्ट्र राज्य राशन कार्ड बनवाने का आवेदन कर सकते हैं।
1: महाराष्ट्र राज्य का राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति को महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके लिए व्यक्ति को सबसे पहले तो अपने डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करना है।
2: इंटरनेट कनेक्शन स्टार्ट होने के पश्चात व्यक्ति को महाराष्ट्र खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।
विजिट वेबसाइट:HTTP://MAHAFOOD.GOV.IN/WEBSITE/MARATHI/HOME.ASPX
3: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के पश्चात उसे डाउनलोड वाला ऑप्शन प्राप्त होगा, व्यक्ति को उसी डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
4: डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद व्यक्ति के डिवाइस की स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होगा।
5: ओपन हुए नए पेज में व्यक्ति को एप्लीकेशन फोर न्यू राशन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
6: इतनी प्रक्रिया करने के पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ खुला हुआ दिखाई देगा।
7: अब आपको डबल क्लिक करते हुए महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ को डाउनलोड कर लेना है।
8: एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होने के पश्चात आपको उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
9: प्रिंट आउट निकालने के बाद आपको एप्लीकेशन में मांगी जा रही सभी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज करना है और साथ में आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी अटैच करना है।
10: अब आपको आवश्यक दस्तावेज के साथ अटैच किए गए एप्लीकेशन फॉर्म को ले कर के अपने नजदीकी खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट के ऑफिस में जाना है।
11: खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट के ऑफिस में जाने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है।
अब संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी साथ ही आवश्यक दस्तावेज का वेरिफिकेशन भी किया जाएगा और सब कुछ पास हो जाने के पश्चात 15 से 20 दिनों के अंदर ही आपके नाम पर अथवा आपके परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड नंबर जारी कर दिया जाएगा अर्थात राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा
महाराष्ट्र राशन कार्ड हेतु दस्तावेज और पात्रता ELIGIBILITY AND DOCUMENT FOR MAHARASTRA RATION CARD
महाराष्ट्र राज्य के राशन कार्ड को वही व्यक्ति बना सकते हैं जिनके पास महाराष्ट्र की लोकल आईडी मौजूद होगी। इसके अलावा दस्तावेज की सूची निम्नानुसार है।
आधार कार्ड
पैन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
गैस का कनेक्शन
मोबाइल नंबर
महाराष्ट्र राशन कार्ड के लाभ BENIFIETS OF MAHARASTRA RATION CARD
महाराष्ट्र राज्य के जिस व्यक्ति के पास राशन कार्ड मौजूद है वह राशन कार्ड का इस्तेमाल अपनी पहचान को साबित करने के लिए कर सकता है। राशन कार्ड मौजूद होने पर महाराष्ट्र के लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत दिए जाने वाली वस्तुएं जैसे कि चावल, गेहूं,चीनी, केरोसिन प्राप्त होता है।
राशन कार्ड होने पर महीने में जो राशन मिलता है उसकी कीमत बहुत ही कम होती है। राशन कार्ड की वजह से महाराष्ट्र के कई गरीब परिवारों का पेट फल रहा है और वह सही प्रकार से अपनी जिंदगी व्यतीत कर पा रहे हैं।
सरकार ने राशन कार्ड के लिए जारी किए गए पोर्टल पर राशन कार्ड में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया हुआ है साथ ही सरकार ने राशन कार्ड में आवेदन करने के पश्चात राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ट्रेक करने की सुविधा भी लोगों को दी हुई है।
सरकार के द्वारा संबंधित विभाग को यह आदेश दिया गया है कि वह 15 से 20 दिनों के भीतर ही आवेदक व्यक्ति के राशन कार्ड को बना करके उसे सौंपे। महाराष्ट्र सरकार कैटेगरी के हिसाब से लोगों को बीपीएल, एपीएल अथवा अंत्योदय राशन कार्ड देती है।
महाराष्ट्र शासन कार्ड की डिटेल्स देखने का तरीका STEP TO VIEW MAHARSTRA RATION CARD APPLICATION STATUS
राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात अगर आप महाराष्ट्र राशन कार्ड की जानकारी देखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।
1: महाराष्ट्र राशन कार्ड की जानकारी देखने के लिए आपको महाराष्ट्र राशन कार्ड से संबंधित समग्र पोर्टल को विजिट करना होगा।
2: समग्र पोर्टल पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस वाला एक ऑप्शन हासिल होगा। उसी ऑप्शन के अंतर्गत आपको ऑनलाइन फेयर प्राइस शॉप्स का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
3: ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको 
AEPDS – ALL DETAILS का सिलेक्शन करना है।
4: अब एक पेज आपकी स्क्रीन पर फिर से आएगा। उस पेज में आपको आरसी डीटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
5: अब फिर से आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक पेज आएगा जिसमें निश्चित जगह में आपको अपने राशन कार्ड के नंबर को इंटर करना है।
6: नंबर इंटर करने के बाद सबमिट वाली बटन को दबा देना है।
इस प्रकार से तुरंत ही आपके स्क्रीन पर महाराष्ट्र राशन कार्ड की डिटेल्स ओपन हो करके आ जाएगी।
FAQ: 
Q: महाराष्ट्र राशन कार्ड से संबंधित टोल फ्री नंबर क्या है?
ANS: 1800224950
Q: महाराष्ट्र राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के बाद कितने दिनों के अंदर राशन कार्ड बन जाता है?
ANS: 15 से 20 दिनों के अंदर 
Q: क्या हम ऑफलाइन भी महाराष्ट्र राज्य के राशन कार्ड को बनवा सकते हैं?
ANS: जी हां
Q: महाराष्ट्र राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए कौन सी वेबसाइट पर जाएं?
ANS: HTTP://MAHAFOOD.GOV.IN/WEBSITE/ENGLISH/HOME.ASPX
Q: महाराष्ट्र राशन कार्ड कौन बनवा सकता है?
ANS: जिसके पास महाराष्ट्र की लोकल आईडी मौजूद हो

Leave a Comment