सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव निबंध हिंदी में

सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव निबंध: भारत में जब कभी भी कोई प्राकृतिक आपदा आती है तब वहां पर सहायता करने के लिए एनडीआरएफ की टीम तुरंत ही पहुंच जाती है और समय-समय पर एनडीआरएफ की टीम के द्वारा किए गए राहत कार्यों को आप टीवी चैनल,समाचार पत्रों या फिर वेबसाइट के माध्यम से जानते हैं। 

एनडीआरएफ की टीम बाढ जैसे इलाकों से लोगों को सुरक्षित तौर पर बाहर निकालती है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाती है। इसके अलावा भूकंप की अवस्था में भी काफी अच्छा काम करती है।

एनडीआरएफ का फुल फॉर्म क्या है?
NDRF: National Disaster Response Force
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के तहत जानी जाने वाली एनडीआरएफ की टीम बादल फटना, भूकंप, भूस्खलन, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा में लोगों के लिए राहत पहुंचाने का काम करती है और इसका गठन भी इसीलिए किया गया है ताकि प्राकृतिक आपदा की अवस्था में इसका इस्तेमाल किया जा सके और लोगों की जान बचाई जा सके।
एनडीआरएफ का मतलब क्या है?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, साल 2005 के डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के अंतर्गत NDRF का गठन किया गया था। यह भारत में आपदा के समय में काम करने वाला महत्वपूर्ण गवर्नमेंट संगठन है और हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री इसके मुखिया होते हैं और इसका मैनेजमेंट करने की सारी जिम्मेदारी आईपीएस ऑफिसर के कंधे पर होती है।
बता दे के टोटल 12 प्रकार की बटालियन इसके अंदर होती है, जिसमें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स,सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, इंडियन तिब्बत चीन बॉर्डर फोर्स शामिल है। इसकी हर बटालियन में 1149 सैनिक शामिल होते हैं जिसमें टेक्नीशियन, इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन, डॉग स्क्वायड, पैरामेडिकल स्टाफ भी होते हैं।
अगर आप एनडीआरएफ में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12वीं क्लास की एग्जाम को पास करना पड़ेगा और उसके बाद आपको आइटीबीपी, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ या फिर बीएसएफ की नौकरी प्राप्त करनी पड़ेगी। नौकरी मिल जाने के बाद आपको कम से कम 3 से 4 साल तक काम करना है, उसके बाद आप एनडीआरएफ में शामिल हो सकते हैं, जिसके बाद आपको ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद आप मानव सेवा का काम कर सकते हैं।
एनडीआरएफ में शामिल लोगों की सैलरी के बारे में बात करें तो इनकी सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि उनकी रैंक कौनसी है, क्योंकि इसके अंतर्गत भी अलग-अलग पोस्ट आती है परंतु एक सामान्य आंकड़े के अनुसार देखा जाए तो एनडीआरएफ की किसी भी पोस्ट में अगर आप शामिल है तो आपको महीने में ₹30000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है, जो ऊंचे पद वाले ऑफिसर है, उनकी महीने की सैलरी ₹60000 से लेकर ₹70000 तक के आस पास में होती है।
FAQ: 
Q: एनडीआरएफ का अध्यक्ष कौन है?
Ans: भारत के प्रधानमंत्री 
Q: एनडीआरएफ का हेड क्वार्टर कहां है?
Ans: नई दिल्ली 
Q: नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट डे कब मनाया जाता है?
Ans: 13 अक्टूबर 
Q: एनडीआरएफ की देखरेख करने का काम कौन करता है?
Ans: आईपीएस अधिकारी

Leave a Comment